Thursday 23 September 2010

मेरा नाम चुकंदर बाबू

मुझे देख कर ना डर जाना
दिखने में नहीं इतना सुन्दर
पर मेरा नाम नहीं अनजाना
सब कहते हैं मुझे चुकंदर.

कुछ तो देख इतना डर जाते
कहने लगते ' बाप-रे-बाप '
लगता तब कुछ ऐसा मुझको
उनको सूंघ गया हो सांप.

शलजम, गाजर, मूली, आलू
यह सब लगते मेरे रिश्तेदार
एक सी मिटटी के अन्दर रह
हम सबकी होती है पैदावार.

अगर कभी कोई मुझे खरीदे
घर में सब बच्चे देखें घूर-घूर
जैसे ही मेरा रस आता बाहर
खड़े हो जाते वह मुझसे दूर.

लाल-बैंगनी सा रंग बदन का
नहीं टपकता है मुझसे नूर
पर कभी न कोई मुझपर हँसना
गुणों से हूँ मैं बहुत भरपूर.

कैल्शियम, आयरन, फाइबर
और भरे हैं विटामिन-मिनेरल
अब नहीं मुझे देख घबराना
कार्बोहाइड्रेट भी है मेरे अन्दर.

अगली बार मार्केट जाओ तो
मम्मी के संग तुम भी जाना
मुझे ढूंढ-खरीद कर घर लाओ
फिर मम्मी से कुछ बनवाना.

घबराने की कोई बात नहीं है
छूकर देखो, मुझे हाथ लगाओ
मुझे उबालो, छीलो-काटो और
तरह-तरह से फिर आजमाओ.

कई प्रकार के तरीकों से तुम
खाने को कुछ रंगत दे डालो
अगली बार को सलाद बनाओ
गाजर-मूली संग घिस डालो.

मोटी खाल को छीलो पहले
लम्बी-पतली फाँकें फिर काट
उबला आलू और दही मिलाकर
चाट-मसाला संग बनती चाट.

बैंगन, गोभी, प्याज़ के टुकड़े
धनिया, मिर्च नमक और बेसन
पानी संग मिला कर मुझको
तलना गरम पकौड़े छन-छन.

मिक्सी में बने जूस चीनी संग
फिर जब भी जाओ तुम स्कूल
थर्मस में भर इसको ले जाना
साथ में पीने को कुछ कूल-कूल.

गाजर, प्याज़, मशरूम डालकर
चावल संग सकते मुझे लो पका
सबके संग मिल जुल कर खाओ
तो खाने में बढ़ जाये जायका.

हर मौसम में यदि खाना हो तो
बोतल के सिरके में मुझको रखो
जब अचानक मूड बने खाने का
जल्दी निकाल कर मुझको चखो.

अब ना घूर-घूर कर मुझको देखो
अपने मन पर सब रखना काबू
मेरी बातों पर सब देना ध्यान
मैं हूँ सबका दोस्त चुकंदर बाबू.

No comments:

Post a Comment